Monday 23 September 2013

आपकी जिंदगी , आपकी पसंद

इस दुनिया हर कोई एक सपने के साथ जीता है । हर किसी का कोई ना कोई सपना जरुर होता है ,हर इन्सान अपनी जिंदगी मे सफल होना चाहता है , और इसके लिए दिन रात कोशिश भी करता है  , लेकिन फिर भी कुछ ही लोग सफल हो पाते है ! 
              मैंने कई लोगो को ये कहते हुए सुना है या शायद मैंने भी यह बात बहुत बार कही  होगी की  मेरे सफल न होने का कारण कोई और है या शायद भगवान की मर्जी नही होगी इसलिए मैं सफल नही हो पा रहा हूँ । लेकिन इन सब के उलट सच यह है की हमारी कामयाबी या नाकामयाबी के जिम्मेदार हम खुद है ! 
        जिंदगी मे हमे कई बार चुनाव करना पड़ता है , अच्छे -बुरे , सही-गलत, छोटा - बड़ा , अपना-पराया कई चीजो का चुनाव हमे करना पड़ता है और यही चुनाव हमारा भविष्य तय करते है।
             बारिश  के  मौसम मे अगर हम बिना छाता लिए घर से बाहर जाते है और बारिश मे भीग जाते है तो क्या हम बारिश के लिए भगवान को दोष देंगे ? , हम भीगे इसलिए नही के बारिश हो रही है ,हम इसलिए भीगे क्योकि हम छाता लेकर नही आये। यह हमारी गलती नही है की हम बिना छाता लिए घर से आ गये?
         अपनी गलतियों , कमियों को छुपाने से कुछ नही होने वाला , अपनी गलतियों का ठीकरा दुसरो के सर फोड़ने से अच्छा है के हम अपनी पुरानी गलतियों से सिख लेकर उन्हें भविष्य मे दोहराने से बचे । अच्छी राह हमे अच्छी मंजिल तक ही ले जाएगी। इसलिए सही राह चुनिए मंजिल जरुर मिलेगी।।
      
       
       

No comments:

Post a Comment